नवग्रह रत्न लहसुनियां और लाजवर्त (Gemstone Cat's Eye and Lapis Luzuli)



राहु के समान छाया गया केतु होता है. केतु हमेशा वक्री रहता है. मंदा केतु दुर्घटना एवं रोग देता है जिससे शल्य चिकित्सा की भी संभावना बनती है. केतु का रत्न लहसुनियां है जो केतु की उर्जा एवं शक्ति को आकर्षित करके धारण करने वालों को केतु के विपरीत प्रभाव से बचाता है.

लहसुनियां की ज्योतिषीय विशेषता Astrological Characteristics of  Cat's Eye
लहसुनियां आमतौर पर पीली और काली रंगत लिये होता है. इस रत्न को घुमाने पर इसके किनारे पर चमकीली आभा दृष्टि गोचर होती है. इस चमकीली आभा के कारण इसे सूत्र मणि भी कहा जाता है. वर्मा के मोगोक खदान से प्राप्त होने वाला लहसुनियां उच्च कोटि का होता है. उच्च कोटि का लहसुनिया पीली आभा लिये होता है जिसपर सफेद रंग की पतली धारी चमकती रहती है. यह धारी जितनी सीधी होती है रत्न उतना ही उत्तम कहलाता है.

लहसुनियां धारण करने से लाभ Astrological Benefits of wearing Cat's Eye
दोष रहित लहसुनियां अति प्रभावशाली होता है जो धारण करने पर तुरंत ही अपना असर दिखाना शुरू करता है. यह रत्न संतान पक्ष की ओर से प्रसन्नता एवं खुशी प्रदान करता है. आर्थिक परेशानियों में भी लहसुनियां काफी लाभप्रद होता है. लहसुनियां खोये हुए धन की प्राप्ति करवाता है और शत्रु पीड़ा से मुक्ति प्रदान करता है. यह मन को अध्यात्म की ओर प्रवृत करता है. लहसुनियां जादू टोना, आत्माओं से सम्बन्धित शक्तियां हासिल करने में सहायक रत्न होता है. यह साहसिक कामों में सफलता दिलाता

लाजवर्त की ज्योतिषीय विशेषता Astrological Characteristics of Lapis Luzuli
लाजवर्त अथवा राजवर्त शनि का रत्न है. इसे लैपिज लूजली के नाम से भी जाना जाता है. प्राचीन काल में यह मंहगे रत्नों में शुमार किया जाता था. लाजवर्त नीले रंग का होता है और इसपर सुनहरी धारियां होती है जिससे यह खूबसूरत दिखता है. आफगानिस्तान में यह रत्न काफी मात्रा में पाया जाता है. यह प्रेम और सद्भावना का प्रीतक माना जाता है.

लाजवर्त धारण करने से लाभ Astrological Benefits of wearing Lapis Luzuli
लाजवर्त शनि की पीड़ा से बचाव करता है साथ ही राहु के विपरीत प्रभाव से भी सुरक्षा प्रदान करता है. जो महिलाएं संगीत, नृत्य से जुड़ी हुई हैं लाजवर्त उनके लिए सफलता प्रदायक होता है. पुरूष जो इस रत्न धारण करते हैं उनमें सकारत्मक उर्जा का संचार होता है. व्यक्ति के मन में निराशात्मक विचार जन्म नहीं लेता हैं..

लाजवर्त आंखो के लिए लाभदायक रत्न होता है. इसे धारण करने से नेत्र रोग में फायदा होता है. यह बुखार में भी असरकारी होता है. पेट सम्बन्धी कई प्रकार की बीमारियों में राजवर्त कारगर होता है. मानसिक शांति एवं पारिवारिक खुशियो कें लिए भी लाजवर्त उत्तम रत्न होता है. यह आत्मविश्वास और इच्छा शाक्ति बढ़ाने वाला होता है. वैवाहिक जीवन में पति पत्नी के बीच बढ़ती हुई दूरियों को कम करने में भी लाजवर्त श्रेष्ठ होता है. इसे धारण करने से इच्छाशक्ति भी बढ़ती है.

Tags

Categories


Please rate this article:

3.33 Ratings. (Rated by 3 people)