विवाह से पूर्व प्रश्न कुण्डली से जानिए भावी दम्पत्ति का स्वभाव (Know the nature of the married couple through Horary astrology)



विवाह के बाद पति पत्नी में उनके व्यवहार और स्वभाव को लेकर बात बहुत आगे बढ़ जाती है. प्रश्न कुण्डली से लड़का लड़की का स्वभाव अगर विवाह से पहले ही देख लिया जाए तो विवाह के बाद आने वाली कई परेशानियों से बचाव हो सकता है.

विवाह के लिए लड़का लड़की की कुण्डली में ग्रह स्थिति (Placement of planets in the kundalis)
विवाह के लिए कुण्डली में गुरू और शुक्र को कारण ग्रह के रूप में देखा जाता है. प्रश्न कुण्डली में इस विषय के लिए पुरूष की कुण्डली में शुक्र और चन्द्र को देखा जाता है और स्त्री की कुण्डली में सूर्य और मंगल को देखा जाता है. अगर इनकी स्थिति शुभ कुण्डली में शुभ नहीं है तो वैवाहिक जीवन में कठिनाई का संकेत प्राप्त होता है. व्यक्ति के स्वभाव और चरित्र को लग्न से देखा जाता है (Ascendant is analysed to predict the person's nature) एवं वैवाहिक जीवन की स्थितियों को सप्तम, एकादश और द्वितीय भाव से देखा जाता है. अगर कुण्डली में सप्तम, एकादश और द्वितीय भाव अशुभ प्रभाव में हो और लग्न में पाप ग्रह हो अथवा सप्तम में पाप ग्रह स्थित हो कर लग्न को देख रहा हो तब व्यक्ति का चरित्र और स्वभाव वैवाहिक जीवन में परेशानियों का कारण होता है. विवाह के संदर्भ में मंगल भी काफी महत्वपूर्ण होता है. इसकी दृष्टि और उपस्थिति भी कई बार वैवाहिक सुख में व्यवधान का कारण होता है.

प्रश्न कुण्डली में लड़का लड़की का का स्वभाव और चरित्र (The character and nature of the persons through Prashna Kundali)
प्रश्न कुण्डली में कुछ ऐसे ग्रह स्थितियों का वर्णन किया गया है जिन्हें देखकर इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि व्यक्ति का स्वभाव और चरित्र कैसा है. प्रश्न कुण्डली के अनुसार जब लड़का लड़की के चरित्र के विषय में जानने के लिए प्रश्न पूछा जाता है तब कुण्डली में अगर मंगल और शुक्र की युति बनती है अथवा शुक्र और मंगल के बीच दृष्टि सम्बन्ध बनता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि अपने चरित्र और व्यवहार के कारण वैवाहिक जीवन में पति पत्नी एक दूसरे के प्रति पूर्ण समर्पित नहीं होंगे. चन्द्रमा सातवें घर में मंगल और राहु के साथ बैठा हो (when moon is in the seventh house with mars and rahu) और सप्तमेश एवं शुक्र पर मंगल अथवा शनि की अशुभ दृष्टि हो तो पति पत्नी में नैतिकता का अभाव होता है. द्वितीय, छठे, सातवें, आठवें और बारहवें भाव के स्वामी कुण्डली में कहीं भी युति बनाते है तो चंचल स्वभाव का संकेत मिलता है. पति पत्नी में समर्पण भाव का अभाव उस स्थिति में भी होता है जब बुध और शुक्र की युति चतुर्थ भाव में होती है और चतुर्थ भाव को शनि देख रहा होता हो.

पति पत्नी के चरित्र के विषय में प्रश्न कुण्डली का उदाहरण (Example of marriage from the prashna kundali)
मनोज की शादी की बात काफी हद तक आगे बढ़ चुकी थी. लेकिन मनोज के माता पिता के मन में यह बात घूम रही थी कि पता नहीं लड़की कैसी और उसका स्वभाव कैसा है. अपनी जिज्ञासा को शांत करने के लिए इन्होंने प्रश्न कुण्डली से इस विषय का उत्तर जानना चाहा. 23 मई 2009 को 5 बजकर 12 मिनट पर इन्होंने अपना प्रश्न किया किया. लग्न निर्धारण के लिए इन्होंने कृष्णमूर्ति पद्धति से 1 से 249 तक दिये गये अंक में अंक 19 को चुना और वैदिक पद्धति के अनुसार 1 से 108 मे अंक 7 को चुना. इस प्रकार इनकी प्रश्न कुण्डली तैयार हुई. कुण्डली में लग्न आया तुला जिसका स्वामी है शुक्र. राशि है मेष जिसका स्वामी है मंगल.  नक्षत्र है भरणी जिसका स्वामी है शुक्र. इनकी प्रश्न कुण्डली में छठे भाव में मंगल और शुक्र की युति बन रही है. लग्न भाव में शनि की दृष्टि है. तुला लग्न की कुण्डली होने से शनि अपनी अशुभता नहीं देगा लेकिन छठे भाव में शुक्र मंगल की युति के कारण पति पत्नी दोनों ही स्वतंत्र विचार के होंगे.

Tags

Categories


Please rate this article:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)


Write a Comment

View All Comments

49 Comments

1-10 Write a comment

  1. 22 October, 2011 11:28:58 PM sushil kumar pandey

    mai naukri kab paunga aur mere shadi us ladki se hoge ya nahi jisse mai chahta hudob----13-03-1991time---07.00amcitu---gorakhapur(u.p)

  2. 08 December, 2010 01:17:27 PM dweep

    DOB:16/08/1984TIME:02/15 pmPLACE:bhopalQue:kya mera love marriage possible he jise me chahti hu?

  3. 06 December, 2010 01:53:32 PM mishu rana

    manglik dosha ka upay 100% pakka hai??? asardaar hota hai yan nai???

  4. 05 December, 2010 07:52:27 PM kavita

    my DOB is 14-8-1982 time3-20am meri job kb milegi

  5. 04 December, 2010 01:37:09 PM supriya poddar

    mera nam supriya hai. main 1 ladke se payr krti hu or wo v. lekin wo har waqt mujh par apna gussa dikhata hai pr chahta v bhut zada hai.wo kehta hai ki agar mai use nhi mili to wo apni jan dedega uske prawar walo ko humdono k bare me sab kuch pta. lekin mere priwar walo ko jab humare bare me pta chalega tb wo muje mar dalenge. kya aap mujhe bta skte hai ki kya humdono future me mil skte hai ki nhi? (dob- 13th march 1993, patna, time-8:45am)

  6. 02 December, 2010 02:31:05 PM chhotidas

    sabse phle to aap dono ko ek dusre ko samjhna padega ki aap kya chte ho aur vo kya chti hai

  7. 27 November, 2010 12:15:42 PM sushma sahu

    my birth of time 3:45.birth place:MANDLA.(female) PROBLAM::mujhe nokri kab tak milagi.ky live me kabhi khushi aygi

  8. 17 November, 2010 12:13:05 PM dharmendra kumar

    mein vandana naam k ladki se shadi karna chahta hun ,vo muje bahut pyar karti h but ham dono ke bhich understanding bahut hi kam rahti h me bhi use chahta hu.kya ham dono ki marrid life achi hogi.

  9. 16 November, 2010 08:59:58 PM nidhi saxena

    i really like this website

  10. 13 November, 2010 02:32:55 PM nima

    pati patni me unban,baccha nahi dono me patta nahi.