Home | सामुद्रिक | हस्त रेखा अघ्ययन में हाथेली के रंग का महत्व (Importance of Palm colour in Palmistry)

हस्त रेखा अघ्ययन में हाथेली के रंग का महत्व (Importance of Palm colour in Palmistry)

Font size: Decrease font Enlarge font

ज्योतिष की कई विधा है जिनमें से सामुद्रिक ज्योतिष भी एक है। सामुद्रिक ज्योतिष में शरीर के अंग त्वचा और रंग को देख कर भविष्य कथन किया जाता है। ज्योतिष की इस विधा में हथेली की रेखाओं का काफी महत्व है इसलिए इसे हस्तरेखीय ज्योतिष के नाम भी जाना जाता है। हथेली के रंगों का सामु्द्रिक ज्योतिष में किस प्रकार प्रयोग होता है यहां हम इसकी चर्चा कर रहे हैं।

भविष्य जानने की चाहत में आपने किसी हस्त रेखा पढ़ने वाले से अपना हाथ दिखाया होगा या फिर लोगों को ऐसा करते देखा होगा। आपने सोचा है कि हस्तरेखा पढ़ने वाले हमारी हथेलियों को देखकर भविष्य कैसे बताते हैं, वे हमारे स्वास्थ्य एवं स्वभाव व चरित्र की विशेषता को किस तरह जान लेते हैं। हस्तरेखा विषय के जानकारों का कहना है कि केवल हथेली पर दिखाई देने वाली रेखा को देखकर भविष्य कथन नहीं किया जा सकता और न ही आपके विषय में पूरी जानकारी दी जा सकती है। सामुद्रिक ज्योतिष में सटीक भविष्य कथन के लिए त्वचा की प्रकृति व हथेली का रंग भी देखा जाता है।

हथेली का रंग कैसे हमारे विषय में बोलता है आइये, इसे सुनें। सबसे पहले आप अपनी हथेलियों को देखिये फिर किसी और व्यक्ति की हथेली देखिये आप पाएंगे कि आपकी हथेली का रंग और दूसरे व्यक्ति की हथेली के रंग में अंतर है। हथेली के रंग को देखकर हस्तरेखा से भविष्य बताने वाले आपके स्वास्थ्य और स्वभाव के विषय में बताते हैं जैसे आपकी हथेली का रंग बहुत ही पीला है तो आपकी हथेली का रंग कहता है कि आप आपके शरीर में रक्त की कमी हैं संभव है कि आप एनिमिय के शिकार हैं, आप स्वभाव से स्वार्थी हो सकते।

हस्तरेखा विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर आपकी हथेली का रंग पीला है तो यह संकेत है कि आप रोगग्रस्त हैं। आपके शरीर में पित्तदोष है। यह बयां करता है कि आपका स्वभाव चिड़चिड़ा है। अगर आपकी हथेली लालिमा लिये हुए है तो यह इस बात का इसारा है कि आप ब्लड प्रैसर की समस्या से परेशान हो सकते हैं। आप अपने गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं छोटी छोटी बातों पर आवेश में आ जाते हैं। आपकी हथेली अगर काफी लाल दिखाई देती है तो आपका स्वभाव बहुत ही उग्र हो सकता है आप क्रोध में सीमा से बाहर जा सकते हैं अर्थात मार पीट भी कर सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से इस प्रकार की हथेली होने पर आप मृगी रोग से पीड़ित हो सकते हैं।

आपकी हथेली गुलाबी और चित्तीदार है तो हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार आपका स्वास्थ्य सामान्य है और आप आशावादी और खुशमिज़ाज व्यक्ति हैं। अगर आपकी हथेली का रंग नीला दिखता है तो आप यह समझ सकते हैं कि आपके शरीर में रक्त संचार की गति धीमी है और हो सकता है कि आपके अंदर आलस्य की भावना हो। इस शास्त्र के अनुसार हथेली का रंग गुलाबी है तो स्वास्थ एवं स्वभाव दोनों ही दृष्टि से अत्यंत उत्तम है।

इस आलेख को पढ़कर आप भी हथेली का रंग देखकर स्वभाव और स्वास्थ्य दोनों का रंग पहचान सकते हैं तो चलिए सबसे पहले अपनी हथेलियों को ही देखते हैं।

 नोट: आप कम्पयूटर द्वारा स्वयं जन्मकुण्डली, विवाह मिलान और वर्षफल का निर्माण कर सकते हैं. यह सुविधा होरोस्कोप एक्सप्लोरर में उपलब्ध है. आप इसका 45 दिनों तक मुफ्त उपयोग कर सकते हैं. कीमत 1250 रु. जानकारी के लिये यहाँ क्लिक करे

 

Comments (6 posted):

ashok on 12 January, 2009 04:05:38
avatar
fine yor artical but i am not know my futre becaause my past is very poor so i want my future hai koe jo bata sake my future
vinay kumar singhal on 23 January, 2009 03:27:53
avatar
hast rekha ka poora vevran sachitr dursane ki vyvasta karen
Anil on 11 April, 2009 04:36:59
avatar
sir good morning sir hast rekha ke bare detail me bataye aur hast rekha photo ke dywara samjhaye.

thanks
maneeshkumarray on 18 May, 2009 08:43:40
avatar
sir goodafter noon sir hast rekha ke bare me detail me bataye aur hast rekha ko photo ke dywarasamjhaye
dikesh kumar on 10 November, 2009 08:49:10
avatar
pranam guru ji.
hast rekha ke bare me mujhe photo ke sath batane ki kripa kare .
mai hast rekha ke bare me bahut adhik janaan chahata hu..
narpat on 25 December, 2009 05:48:48
avatar
hast rekha ke batra ma chitra sahit jankari dfve

Post your comment comment

Please enter the code you see in the image: