मेष राशि के लिए वर्ष 2018 (2018 Horoscope Forecast for Mesha Rashi)



प्रथम तिमाही- जनवरी से मार्च 2018 

व्यावसायिक की दृष्टि से यह समय आपके पक्ष में रहेगा.  इस अवधि में भाग्य के सहयोग से आय में वृद्धि होगी तथा धन में बढोतरी होगी.   पदोन्नति व उन्नति के लिये भी यह समय अच्छा रहेगा. संचार के क्षेत्रों से आपको लाभ मिलने की संभावना बन रही है. शिक्षा के मामले में भी यह समय अच्छा रहेगा.  संतान के इच्छुक दम्पत्तियों को संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है तथा विवाह योग्य व्यक्तियों की शादी हो सकती है. परन्तु, इस अवधि में आपकी माता को स्वास्थ्य में उतार चढ़ाव की स्थिति से गुजरना पड़ सकता है. धार्मिक कार्यों में रुचि लेना आपके हित में रहेगा.

भूमि एवं भवन सम्बन्धी योजनाओं को हो सके तो इस समय स्थगित कर दें, अन्यथा विवादों में उलझना पड़ सकता है. भाग दौड़ अधिक होने से शारीरिक थकान महसूस कर सकते हैं. वाद - विवाद व तर्क के लिये यह समय सही नहीं है.  परिवार का पूरा सहयोग पाने के लिये अपने क्रोध में कमी लाएं. स्वास्थ्य का ध्यान रखे, आपको रक्त व कफ सम्बन्धी रोग से होने वाली परेशानियां हो सकती है.

15 जनवरी के बाद आपके दाम्पत्य जीवन में तनाव हो सकता है. इसलिये वैवाहिक जीवन में स्नेह व सहयोग बनाकर रखे. तिमाही के अन्त में घर में शुभ कार्य संपन्न हो सकते है. विरोधियों का पलड़ा भारी रह सकता है. संचय में कमी की संभावना रहेगी.

दूसरी तिमाही- अप्रैल से जून 2018

अप्रैल माह अदालती मामलों के लिये आपके हित में नहीं है. इसलिये इस अवधि में मुकदमेबाजी से बचके रहना चाहिए. उच्चाधिकारियों से विचार नहीं मिलेगे. यह समय आपकी नौकरी में बदलाव ला सकता है. यश व सम्मान में कमी हो सकती है.   आपके   आपके वैवाहिक जीवन में तनाव रह सकता है. ऐसे में, इस अवधि के दौरान धैर्य से काम लेना उचित होगा.

मई के बाद आप जिस भी काम को शुरु करेगे. आपको उसमें सफलता मिलेगी. इस अवधि में आप यात्राएं करेंगे. तथा आपको यात्राओं से लाभ भी प्राप्त होंगे. आप के व्यय बढेगे. चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को विशेष लाभ मिलेगा. लेखन एवं प्रकाशन के क्षेत्रों से जुडे़ लोगों के लिये भी यह समय उत्तम रहने वाला है.

जून में आपको विदेश जाने के अवसर मिलेगे.  विदेशों से सम्बन्ध होने पर विशेष लाभ प्राप्त होंगे. शुभ व धार्मिक कार्यों में व्यय होने की अधिक संभावना रहेगी. शिक्षा के लिये भी यह समय अच्छा रहेगा. आप अपने शत्रुओं के प्रति भी नम्र रहेंगे.

आय के स्रोतों में वृद्धि होगी. नई योजनाएं पर कार्य शुरु कर सकते हैं. सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी. मंगल के प्रभाव से पैतृक संपत्ति का सुख मिल सकता है. सितम्बर माह में स्वास्थ्य सामान्यतया अच्छा रहेगा परंतु, उत्तेजना व क्रोध की अधिकता रहेगी.

तीसरे तिमाही- जुलाई से सितम्बर 2018

व्यावसायिक क्षेत्रों में आय में वृद्धि होगी,  परन्तु, धार्मिक आस्था की कमी रह सकती है. सरकारी पक्ष से लाभ के अवसर प्राप्त होंगे. आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. परिवार के सदस्यों से मतभेद उत्पन्न हो सकता है. भाग्य का सहयोग भी कठिनाई से प्राप्त हो सकता है. भाई बहनों के स्वास्थ्य में कमी की संभावना रहेगी, आप स्वयं भी त्वचा सम्बन्धी रोग से पीड़ित हो सकते हैं. शत्रुओं को पराजित करने में आप सफल हो सकते हैं तथा संचित धन से कर्ज भी दे सकते हैं.

23 जुलाई तक आपके व्यय अधिक रहेगें. आपको कानूनी मामलों से अपने को दूर रखने का प्रयास करना होगा. वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां बनी रहने की संभावना है.  इस समय में स्मरण शक्ति में कमी रहेगी तथा छात्रों का मन शिक्षा में कम लगेगा. 23 जुलाई के बाद का समय छात्रों के लिये अच्छा रहेगा. इस अवधि में प्रतियोगिता परिक्षाओं में सफलता मिलने की भी अच्छी संभावना रहेगी. मेहनत व लगन से लक्ष्यों की प्राप्त करने में सफल होंगे.

अंतिम तिमाही- अक्तूबर से दिसम्बर 2018

वर्ष के अंतिम तिमाही में आपको अपने व्ययों में कमी लाने की कोशिश करनी होगी. संतान की तरफ से कुछ परेशानी महसूस कर सकते हैं. संतान से सहयोग की कमी रह सकती है. नवम्बर मध्य के बाद स्थितियों में सुधार संभव होगा तथा शुभ फलों की प्राप्ति होगी. अगर लोन के इच्छुक हैं तो आपको सरलता से लोन मिल सकता है. विदेश यात्रा से धन लाभ की संभावना रहेगी. छात्रों को बेहतर परीक्षा परिणाम पाने के लिए लगन पूर्वक तैयारी करनी होगी. धर्मिक क्रियाओं में रुचि लेना शुभ फलदायी रहेगा. दिसम्बर माह में पदोन्नति के अवसर मिल सकते हैं. व्यावसायिक मामलों में यह समय अच्छा रहेगा आप व्यासायिक कारणों से कुछ व्यय भी कर सकते हैं.

Tags

Categories


Please rate this article:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)